क्लाउड स्टोरेज क्या है, पूरी जानकारी हिन्दी में | Cloud Storage kya hai?

मोबाइल हो या कंप्यूटर आजकल हर जगह डाटा स्टोरेज के लिए आप क्लाउड स्टोरेज के बारे में अवश्य सुनते होंगे. आज के आर्टिकल में हम आपको क्लाउड स्टोरेज के बारे में सरल हिन्दी भाषा में समझायेंगे.
क्लाउड स्टोरेज क्या है, पूरी जानकारी हिन्दी में | Cloud Storage kya hai?

क्लाउड स्टोरेज क्या है?

क्लाउड का अर्थ है - ऑनलाइन और स्टोरेज का अर्थ तो आप जानते ही होंगे कि किसी डेटा को स्टोर करना. इस प्रकार क्लाउड स्टोरेज का अर्थ हुआ - ऑनलाइन डेटा स्टोरेज.

सरल शब्दों में, क्लाउड स्टोरेज का अर्थ है कि आप अपना डेटा (ऑडियो, वीडियो या डाक्यूमेंट्स) अपनी डिवाइस पर रखने के बजाय, किसी अन्य जगह सर्वर पर स्टोर करके रखना, जिसे कहीं से भी ऑनलाइन एक्सेस किया जा सके.

पेन ड्राइव, SD कार्ड या हार्ड ड्राइव इत्यादि डेटा स्टोरेज के पारम्परिक माध्यम रहे हैं. ये सभी डेटा स्टोरेज के डिजिटल माध्यम हैं. वहीं क्लाउड स्टोरेज डेटा स्टोर करने का एक वर्चुअल माध्यम है. इसमें डेटा आपके स्मार्टफ़ोन या कंप्यूटर के लोकल ड्राइव में नहीं रहता. आपका डिजिटल डेटा किसी दूसरे कंपनी के सर्वर पर स्टोर्ड होता है और इस डेटा को आप जब चाहे अपने डिवाइस से ऑनलाइन एक्सेस कर सकते हैं.

क्लाउड स्टोरेज में डेटा का मैनेजमेंट होस्टिंग कम्पनी के पास होता है. इसमें डेटा स्टोरेज के लिए एप्लीकेशन की सहायता ली जाती है. क्लाउड स्टोरेज में डेटा स्टोर करने के लिए आवश्यक स्पेस और सर्वर अलग-अलग कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाता है.

क्लाउड स्टोरेज क्यों? क्या हैं इसके लाभ?

आपके स्मार्टफोन या कंप्यूटर में एक लिमिटेड स्पेस ही रहता है जिसके बाद आपको मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या हार्ड डिस्क खरीदना पड़ता है. पर मान लीजिए कि दुर्भाग्यवश यदि आपका डिवाइस या स्टोरेज क्रैश हो गया या कर्रप्ट हो गया अथवा खो गया, तो साथ ही साथ आपका बहुमूल्य डेटा भी स्वाहा हो सकता है.

इसलिए क्लाउड स्टोरेज एक बेहतरीन ऑनलाइन स्टोरेज ऑप्शन है जहाँ आप अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा को सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं और जब आवश्यकता पड़े, आप उसे एक्सेस भी कर सकते हैं.

क्लाउड स्टोरेज का एक बहुत बड़ा लाभ यह भी है कि आप अपने डेटा को अपने किसी भी डिवाइस से कहीं भी और कभी भी एक्सेस कर सकते हैं.

अपलोड किया हुआ डेटा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रहता है और उसे सिर्फ आप ही एक्सेस कर सकते हैं. यदि आप और अधिक सिक्योरिटी चाहते हैं तो डबल ऑथेंटिकेशन अर्थात मोबाइल अलर्ट और पिन का भी उपयोग कर सकते हैं.

कैसे करें क्लाउड सेवा का उपयोग?

क्लाउड स्टोरेज का उपयोग करने के लिए आपको अलग से एक एप्लीकेशन की आवश्यकता पड़ेगी जिसे क्लाउड स्टोरेज कंपनी द्वारा आपको उपलब्ध करवाया जाता है.

जिस प्रकार आपको ईमेल के लिए आईडी और पासवर्ड की जरूरत पड़ती है उसी तरह क्लाउड सेवा के उपयोग के लिए भी आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है. क्लाउड सर्विस का उपयोग करने के लिए आवश्यक है कि आपके स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप में इंटरनेट सेवा एक्टिव हो.

गूगल ड्राइव, वनड्राइव, ड्रॉपबॉक्स, मेगा क्लाउड, यांडेक्स डिस्क, जिओ क्लाउड, आईक्लाउड इत्यादि कुछ लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज सेवाए हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं. ये क्लाउड सेवाप्रदाता आपको कुछ स्पेस (सामान्यतः 10 से 50 GB) मुफ्त में प्रदान करते हैं. पर यदि आपको इससे अधिक स्टोरेज की आवश्यकता हो, तो आप और अधिक स्पेस इनसे खरीद सकते हैं (मासिक या वार्षिक सब्सक्रिप्शन पर).
और नया पुराने