Luv-Aur-Kush-Hindi-Book-PDF

Luv-Aur-Kush-Book-PDF


लव और कुश हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Luv Aur Kush Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : लव और कुश | इस ग्रन्थ के लेखक/संपादक है : अज्ञात | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : रणधीर बुक सेल्स प्रकाशन, हरिद्वार | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 8 MB है | इस पुस्तक में कुल 36 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "लव और कुश" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Luv Aur Kush | Author/Editor of this book is : Unknown | This book is published by : Ranadheer Book Sales Publication, Haridwar | PDF file of this book is of size 8 MB approximately. This book has a total of 36 pages. Download link of the book "Luv Aur Kush" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
अज्ञातबाल साहित्य, धर्म8 MB36



पुस्तक से : 


कई वर्ष बाद राम ने अश्वमेध यज्ञ करने का निश्चय किया। इस प्रसंग में कहा जाता है कि पुराने समय में अश्वमेध यज्ञ जनता की भलाई के लिए राजाओं द्वारा किया जाता था। इस यज्ञ को राज सूय यज्ञ के नाम से भी पुकारा गया है। अश्वमेध आरम्भ करने से पहले घी मिला चावल पकाया जाता था और उसे यज्ञ करने वाले चार प्रमुख पुरोहितों को दिया जाता था।

 

कुटिया के समीपवर्ती अरण्य में कुछ लड़के खेल रहें थे - अचानक ही सामने से धूल के बादल उड़ते हुए दिखाई दिए। बालकों का खेल रुक गया। वे दूर से आ रहे धूल के बादलों को देखने लगे। एक लड़के ने डरते हुए कहा- 'भागो ! भागो!! कोई सेना आ रही है। कुछ लड़के लौटने को हुए। तभी श्यामवर्ण का सुन्दर सजा अश्व उनके पास आ पहुंचा। घोड़े के मस्तक पर एक कागज बंधा था।

 

लव के साथ खेलने वाले बालक समीप के वृक्षों पर चढ़े उसका पराक्रम देख रहे थे। उन्होंने उसे मूर्छितं देखा तो तुरन्त पेड़ों से उतरे और महर्षि बाल्मीकि के आश्रम में जा पहुंचे । लव-कुश यहीं पर अपनी माता सीता के साथ रहते थे। बच्चों ने सीता को और कुश को सारा समाचार सुनाया । लव के बेहोश होने की खबर सुनते ही सीता की आंखों में आंसू आ गये।

 

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"लव और कुश" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Luv Aur Kush" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (8 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं